कम्पोजिट विद्यालय लेदवा में स्पेस लैब के स्थापना के लिए बढ़ा कदम, व्योमिका के सीईओ से मिले स्कूल के बच्चे

नीति आयोग द्वारा जी-20 सम्मेलन में दिखाए जाने के लिए तैयार किये गये लघु फिल्म के हिस्सेदार बने कम्पोजिट विद्यालय लेदवा के बच्चे

इन्द्रेश तिवारी 

जनपद के भनवापुर अंतर्गत कम्पोजिट विद्यालय हँसुड़ी औसानपुर में स्थापित विक्रम साराभाई स्पेस लैब स्थल का भ्रमण दूसरी बार शोहरतगढ़ क्षेत्र के कम्पोजिट विद्यालय लेदवा के चयनित छात्र मोनी, अंशु, संदीप,फैजान, रेनू, मैनाज, निशा,आकाश, कन्हैया, निलेश, रमेश,निशा चौधरी, पार्वती द्वारा किया गया। व्योमिका के सीईओ से मिलकर स्कूल के बच्चे काफी खुश रहे।

मंगलवार को कम्पोजिट विद्यालय हँसुड़ी औसानपुर में आयोजित कार्यक्रम में बच्चों की मुलाकात ब्योमिका स्पेस के सीईओ गोविन्द यादव से मुलाकात हुई। उन्होंने कम्पोजिट विद्यालय लेदवा के चयनित छात्र मोनी, अंशु, संदीप,फैजान, रेनू, मैनाज, निशा, आकाश, कन्हैया, निलेश, रमेश,निशा चौधरी, पार्वती व हँसुड़ी औसानपुर के बच्चों से बच्चों से कई घंटों तक विज्ञान, स्पेस से जुड़े विभिन्न तथ्यों पर चर्चा करते हुए सवाल जवाब किए।

बच्चों ने स्पेस लैब के मिसाइल, सूक्ष्मदर्शी, 3D प्रीटिंग, सेटेलाइट, ड्रोन कैमरा, वायुयान आंतरिक्ष दृश्य आदि का अवलोकन कर जानकारी हासिल किये। बच्चों ने ब्योमिका स्पेस प्रा. लि.के सीईओ गोविन्द यादव के साथ स्पेस लैब के द्वारा निर्मित वायुयान को रिमोट से खुले आसमान में उड़ा कर प्रयोग गतिविधि को सीखा। व्योमिका स्पेस लैब के सीईओ गोविन्द यादव ने कहा कि जल्द ही कम्पोजिट विद्यालय हँसुड़ी औसानपुर की एक टीम शोहरतगढ के कम्पोजिट विद्यालय लेदवा का भ्रमण कर आवश्यक तथ्यों की जानकारी लेकर यहाँ की तर्ज पर ब्योमिका स्पेस प्रा.लि. द्वारा सरकारी स्कूल में एक और विक्रम साराभाई स्पेस लैब को स्थापित करने की पहल करेगी।

सितम्बर में आयोजित जी-20 के सम्मेलन में दिखाने के लिए नीति आयोग द्वारा बनाए जा रहे लघु फिल्म ,डॉक्यूमेंट्री को लेदवा विद्यालय के बच्चों की उपस्थिति में तैयार की गई। व्योमिका स्पेस लैब के सीईओ गोविन्द यादव, ग्राम प्रधान दिलीप कुमार एवं हँसुड़ी औसानपुर के टीम के साथ कार्यक्रम साझा पर प्रसन्नता जताई गयी। इस दौरान सीईओ गोविंद यादव, अध्यापक रामकृपाल पासवान, अमरेश कुमार, शशि यादव, मनमोहन एवं अवंतिका, अभिलाषा, शिवांगी तिवारी ,गरिमा, दीपक यादव, आदित्य, प्रिया, संदीप, मोनी, अंशु, फैजान, रेनू ,निशा, आकाश, निलेश, कन्हैया, निशा ,पार्वती आदि छात्र उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!
Open chat
Join Kapil Vastu Post