बुनियादी शिक्षक के मजबूती को लेकर शिक्षक हुए प्रशिक्षित

इन्द्रेश  तिवारी शोहरतगढ़ 

ब्लॉक संसाधन केंद्र शोहरतगढ़ पर बुनियादी साक्षरता व संख्या ज्ञान के तहत गणितीय व भाषाई दक्षता के विकास हेतु प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाओं का दो दिवसीय प्रशिक्षण के प्रथम व द्वितीय बैच का समापन बुधवार को हुआ।

प्रशिक्षक प्रमोद कुमार, मनोज यादव, मुस्तन शेरूल्लाह खान व गरिमा श्रीवास्तव ने दो अलग-अलग कमरों में पचास-पचास की संख्या में प्रतिभागियों को बुनियादी साक्षरता के तहत दक्षता व लक्ष्य के संप्राप्ति के लिए विभिन्न प्रकार के गतिविधियों के माध्यम से जानकारी दी।

कक्षा 4 व 5 के भाषा व गणित विषय से संबंधित बेसिक लेबल व एडवांस लेबल के स्तर ज्ञान को समझ कर उन्हें आवश्यकता अनुसार शिक्षण अधिगम सामग्री के माध्यम से शिक्षा देने के लिए जागरूक किया गया। सप्ताह के 24 सप्ताह तक की कार्यक्रम में सप्ताह के सभी दिनों में अलग-अलग कार्यों को समय सारणी अनुसार करने का तरीका बताया गया।

शिक्षकों ने समूह कार्य व गतिविधियों के माध्यम से प्रशिक्षण में अपने सुझाव व नवाचारों को भी प्रदर्शित किया। खंड शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार शुक्ला ने कहा कि समय-समय पर शिक्षकों के प्रशिक्षण का आयोजन होने से उनमें नई चेतना और क्षमता संवर्धन विकसित होती है।

जिसका प्रयोग कक्षा में पठन-पाठन के समय शिक्षक प्रयोग कर उन्हें गुणवत्ता परक शिक्षा बच्चों को दे सकते हैं। इस दौरान मनीष सिंह, बजरंगी लाल, सौरभ कुमार , विनीत कुमार राना, प्रमोद कुमार, प्रदीप मणि त्रिपाठी, सरोज शुक्ला, पल्लवी सिंह, नंदनी उपाध्याय, सुमन सिंह, अनुपमा चौरसिया, शशि कुमार यादव, राहुल कुमार, राजीव द्विवेदी, फिरोज आलम, जावेद मेंकरानी, जगदंबा प्रसाद आदि लोग मौजूद रहे।

error: Content is protected !!
Open chat
Join Kapil Vastu Post