उपभोक्ता से दुर्व्यवहार करने पर बैंक मैनेजेर सहित अन्य कर्मचारियों ने मांगी माफी

शोहरतगढ़  भारतीय स्टेट बैंक की शाखा शोहरतगढ़ पर तैनात कर्मचारी द्वारा एक उपभोक्ता के साथ दुर्व्यवहार करना मंहगा पड़ गया । क्रमचारियों ने  लिखित माफी मांग कर अपनी नौकरी  बचाई ।

एस खान

क़स्बा शोहरतगढ़ अंतर्गत गड़ाकुल निवासी सलमान रायनी पुत्र कमाल अहमद ने भारतीय स्टेट बैंक की शाखा शोहरतगढ़ पर तैनात बैंक कर्मचारी रवि यादव द्वारा दुर्व्यवहार करने और एटीएम में फंसे धनराशि की समस्या दूर करने में की जा रही हीला हवाली के लिए प्रार्थना पत्र देकर समस्या को शीघ्र दूर कराने की मांग उच्च अधिकारियों से की थी ।

अधिकारियों ने मामले को संज्ञान में लेते हुए समस्या के शीघ्र समाधान करने का निर्देश शाखा प्रबंधक को दिया तब जाकर सलमान को न्याय मिला और एटीएम में फंसा उसका पैसा मिला। इसके बावजूद कर्मचारी रवि यादव को लिखित माफीनामा उपभोक्ता व उच्च अधिकारियों को देना पड़ा। तब जाकर झंझट से जान बची |

क्या है पूरा मामला –

सलमान द्वारा डी जी एम् मुंबई को लिखे पत्र में बताया गया कि 06 – 01 -2022 को लगभग साढ़े पांच बजे बैंक से लिंक ए टी एम से 22000 रुपये जमा कर रहा था रुपये जमा करने के दौरान 19800 दिखने लगा पुनः 2200 रुपये डालने पर ट्रांजेक्सन फेल हो गया और A  T  M द्वारा जमा रशीद नहीं दी गयी | जिसकी सुचना तत्काल शाखा प्रबंधक को दी गयी जिस पर उन्होंने उप प्रबंधक सुशील के पास भेजा दिया सुशील अपने टेबल पर टाल मटोल करने लगे उन्होंने 07 – 01 – 2022 को आने के लिए कहा उस दिन समस्या संधान की जगह सुशील गुप्ता ने खाताधारक के साथ गाली गलौज व अभद्रता की और कहा की जाओ तुम्हारा काम नहीं होगा चले जाओ नहीं तो मुक़दमे में फंसा दूंगा समय पर मौजूद शाखा प्रबंधक ध्रुव अडवानी ने भी उपभोक्ता हितों को लात मारते हुवे अपने कर्मचारी का साथ दिया | और धमकाते हुवे बहार भगा दिया |

मामला यहीं नहीं थमा स्टेट बैंक शाखा शोहरतगढ़ के बगल में पीड़ित सलमान नौकरी करता है वहां भी प्रबंधक आधा दर्जन क्रमचारियों के साथ उसको घेर कर गाली गलौज व माँ बहन की गाली दी |   

बताते चलें कि सरकारी बैंकों में उपभोक्ता एक टेबल से दुसरे टेबल पर एस सर , एस सर करते नजर आते हैं वहीँ प्राइवेट बैंकों में ग्राहकों को सम्मान मिलता है बैंक कर्मचारी उपभोक्ताओं को सर सर कहते देखे जाते हैं और किसी भी प्रकार की कमी को प्राइवेट बैंक के कर्मचारी बता कर सही करवाते हैं|

वही एस बी आई शोहरतगढ़ के कर्मचारी सामान्यरूप में भी ग्राहकों से चढ़कर बात करते है ग्राहकों की परेशानियों को नहीं सुनते हैं ग्राहकों से व्यवहार पूर्ण सम्बन्ध नहीं होते हैं आये दिन ग्राहकों के साथ हो हल्ला और उनके काम को नजर अंदाज किया जाता है जिससे उपभोक्ता नुक्सान उठाता है या फिर बेइज्जत होकर बाहर आ जाता है |

शोहरतगढ़ के बैंक कर्मचारी मानव अधिकारों उपभोक्ता अधिकारों का हनन करते नजर आते हैं क़स्बा स्थित भारतीय स्टेट बैंक शाखा प्रबंधक ध्रुव अडवाणी से मामले पर चर्चा हुई तो उनका कहना था की प्रक्रिया के तहत उपभोक्ता को संतुष्ट करा दिया गया है |

बैंक की कार्यप्रणाली से बहुत सरे उपभोक्ता दुखी होते हैं लेकिन कोई एक मामला ही मीडिया तक पहुँच पाता है आदमी इतना लिख पढ़ी न करे तो इनके मिजाज में थोड़ी से भी कमी नहीं मिलेगी बहरहाल जिस प्रकार और जिस अंदाज में डी जी एम् ने कार्यवाही की है उससे आम जनता में बड़े अधिकारीयों के लिए सम्मान और अपने लिए सुरक्षा महसूस करते हैं |

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