हीट वेव से बचने के लिए छोटे छोटे उपाय और होम्यो पैथी की दवा बहुत लाभकारी होते हैं – डा सोनू खान

Kapilvastupost

गर्मियों में सबसे बड़ा खतरा लू लगने का होता है। आज कल् अपने सिद्धर्थनगर का भी टैम्प्रेचर 45-46 रहता है।
लू चल रहे हैं ऐसे में सभी घर से बाहर निकलते सभी सावधानियों को फॉलो कर रहे हैं. पूरे कपड़े पहनने के साथ सिर ढकने और चेहरे को ढकने तक. कई बार ये सारे उपाय धरे के धरे रह जाते हैं आपको लू लग जाती है. ऐसा नहीं है कि लू व हीट स्ट्रोक (Heatstroke) केवल घर के बाहर ही लग सकता है. कभी-कभी कमरे की खिड़की से आने वाली गरम हवा से भी आपको लू लग सकता है. लू लगने पर शरीर का तापमान बढ़ा हुआ लगता है, जैसे बुखार (HeatStroke Symptoms) हो गया हो, अकड़न, दर्द और बेचैनी होती है. ऐसे में समझ नहीं आता है ।

इससे बचाव ही इसका उपचार है। खाली पेट न रहें। पानी अधिक पिएँ। सिर में टोपी पहनें, कान बंद रखें। ककड़ी,नारयिल पानी,सर्बत, प्याज, मौसंबी, मूली, दही, मठा, पुदीना, चना ,और् हरी सब्जी का भी उपयोग करें। धूप से आकर तुरन्त पानी पीना, नहाना खतरनाक है। मौसम का तापमान बढ़ने से शरीर का संतुलन बिगड़ जाता है। इस बिगाड़ का शरीर पर आंतरिक दुष्प्रभाव है लू। तेज बुखार, बेचैनी, असहनीय सिर दर्द, पेशाब न होना, शरीर में जलन, मुँह और गले में सूखापन, तीव्र अवस्था में बेहोशी इसके मुख्य लक्षण हैं। अगर लू लग ही जाए तो होम्योपैथी में इसके असरकारी उपाय हैं।

होम्योपैथी उपचार नैट्रम म्यूर-200-
शरीर में पानी की व्यवस्था कायम रखना ही इस दवा का काम है। पानी कम होने पर मुँह सूखना, सिर दर्द, चक्कर आना, बुखार, बेहोशी आदि में 5 गोली हर एक घंटे में दें, जब तक कि आराम न हो। रोकथाम के लिए दिन में दो खुराक काफी है। धूप में काम करने वाले मजदूर लोगों के लिए यह दवा अमूल्य है।

अलियम सेप्पा-200
शरीर के तापमान की स्थिति बनाए रखना ही इस दवा का मुख्य काम है। रोकथाम के लिए 5 गोली दिन में 2 बार लें। लू लगने पर जैसे तेज बुखार, शरीर में जलन, बेहोशी आदि में 5 गोली हर एक घंटे में दें, जब तक तकलीफ कम न हो।

नेट्रम म्यूर, अलियम सेप्पा 200 की उक्त खुराक के अलावा अन्य बीमारियाँ होने , बैलाडोना 200, ब्रायोनिया 200, का उपयोग करें। या बचाव के लिए इस दवा को घर मे रखे।।।
लू से बचने के लिए ग्लो नाइन 200 पावर की दो बूंद दवा का सेवन करें।

error: Content is protected !!
Open chat
Join Kapil Vastu Post