सिद्धार्थ नगर – राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम एवं स्माइल ट्रेन परियोजना के अंतर्गत 93 मरीजों का निःशुल्क परीक्षण व पंजीकरण, 71 ऑपरेशन के लिए चिन्हित

kapilvastupost

सिद्धार्थनगर। मुख्य चिकित्साधिकारी अधिकारी डॉ रजत कुमार चौरसिया ने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम एवं स्माइल ट्रेन प्रोजेक्ट ( हेल्थ सिटी हॉस्पिटल ) के अंतर्गत जन्मजात कटे होंठ व कटे तालू का नि:शुल्क ऑपरेशन व उपचार के लिए जिले में विकास खंडवार व जिले पर पांच दिवसीय निःशुल्क कैंप का आयोजन किया गया।

जनपद सिद्धार्थनगर में 93 मरीजों का पंजीकरण किया गया जिसमे 71 मरीजों को ऑपरेशन के लिए चिन्हित किया गया। उन्होंने कहा कि जन्मजात कटे होंठ व कटे तालू के मरीजों की समस्या व उनके निदान के लिये निःशुल्क चिकित्सा सुविधा को प्रदेश में प्रचारित-प्रसारित करने की आवश्यकता है ।

उन्होंने बताया कि स्माइल ट्रेन प्रोजेक्ट के निदेशक डा. वैभव खन्ना व उनके सहयोगी वरिष्ठ शल्य चिकित्सक डा. आदर्श कुमार सार्थक भूमिका निभा रहे हैं।

पंजीकृत बच्चों का निःशुल्क ऑपरेशन एवं सम्पूर्ण इलाज लखनऊ स्थित हेल्थ सिटी ट्रामा सेंटर एवं सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के प्लास्टिक माइक्रोवस्कुलर कॉस्मेटिक एवं क्रेनियोफेशियल सर्जरी विभाग में किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि यह सरकार की नि:शुल्क योजना है इससे उन बच्चों को लाभ मिलेगा जिनका जन्म से ही होंठ और तालू कटा होता है। पूर्ण रूप से स्वस्थ बच्चे की मुस्कान ही उसका आत्मविश्वास जगाती है और उस आत्मविश्वास को वापस लाना ही स्माइल ट्रेन संस्था का मुख्य उद्देश्य है।

यह जन्मजात विकार अन्य विकारों की अपेक्षा बच्चों में अधिक देखने को मिलता है । माता-पिता शुरूआती दौर में इस बीमारी को समझ नहीं पाते हैं। समय से उचित चिकित्सीय परामर्श न मिलने से इस बीमारी का इलाज मुश्किल हो जाता है। अगर जन्मजात कटे होंठ वाले बच्चे का इलाज पांच से छह माह तक और कटे तालू वाले बच्चे का इलाज नौ से दस माह के दौरान किया जाये तो बच्चे के चेहरे पर जीवन भर मुस्कान रहती है।

यदि बच्चे की उम्र उसके आगे निकल गयी है तो भी सर्जरी हो सकती है लेकिन सही समय पर सर्जरी कराने से नतीजा सामान्य से ज्यादा अच्छा होता है। जन्मजात कटे होंठ व तालू की विकृति सर्जरी व अन्य उपचारों से पूरी तरह ठीक हो सकती है।

आर बी एस के नोडल अधिकारी डॉ वी एन चतुर्वेदी ने बताया कि भविष्य में भी इस तरह के शिविर जनमानस की भलाई के लिए लगाए जाएँगे ।

उन्होंने निःशुल्क परीक्षण एवं पंजीकरण को सफल बनाने में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के डी0ई0आई0सी0 प्रबन्धक अनंत प्रकाश , मोबाइल हेल्थ टीमें , आशा कार्यकर्ताओं, स्वास्थ्य विभाग के समस्त कर्मचारियों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं,समस्त ग्राम प्रधानों , शिक्षा विभाग के समस्त कर्मचारियों , हेल्थसिटी हास्पिटल-स्माइल ट्रेन प्रोजेक्ट के प्रोजेक्ट अवेयरनेस असिस्टेन्ट नीरज कुमार शर्मा,गौरव शर्मा , ज़ुबैर अहमद की भूमिका सराहनीय रही।

कटे होंठ व कटे तालू की जन्मजात समस्या लगभग 3000 जीवित शिशुओं में से एक को हो सकती है।यह होंठ के दोनों तरफ या एक ही तरफ संभव है। जन्म से कटे होंठ व कटे तालू के मरीजों का ऑपरेशन निरंतर जारी रहेगा,जिसमें रोगियों का सम्पूर्ण इलाज निःशुल्क किया जायेगा ।

उन्होंने बताया अभी तक इस प्रोजेक्ट के तहत डा. वैभव खन्ना के द्वारा 13,000 से अधिक मरीजों का निःशुल्क ऑपरेशन किया जा चुका है। अधिक जानकारी के लिए स्माइल ट्रेन संस्था के प्रतिनिधि नीरज कुमार शर्मा के मोबाइल नम्बर- 9454159999 और 9565437056 पर संपर्क स्थापित किया जा सकता है।

error: Content is protected !!
Open chat
Join Kapil Vastu Post