सिद्धार्थ नगर – बढ़नी कस्बे में सोनौली बॉर्डर की तरह इमिग्रेशन चेक पोस्ट सहित पशुओं के क्वारंटीन की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए ज्ञापन

Kapilvastupost

भारत नेपाल सीमा पर स्थित शोहरतगढ़ तहसील के बढ़नी कस्बे से सम्बंधित अंतर्राष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर आधारित ज्ञापन आज समाजवादी शिक्षक सभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मणेन्द्र मिश्रा ‘मशाल’ ने *भारत सरकार विदेश मंत्रालय के अस्थाई समिति के सदस्य , बलिया सांसद सनातन पांडेय को देकर समाधान के लिए प्रयास का आग्रह किया है।

मिश्रा ने कहा कि बढ़नी भारत-नेपाल रिश्तों की दृष्टि से महत्वपूर्ण केंद्र है। लेकिन लगातार उपेक्षा एवं उदासीनता के कारण बढ़नी की महत्ता उभरकर सामने नहीं आ पाई।

इस समस्या के समाधान हेतु भारत सरकार के विदेश मंत्रालय से संवाद करने हेतु समाजवादी पार्टी के बलिया सांसद सनातन पांडेय से भेंट कर चर्चा किया गया।

पाण्डेय हाल ही में गठित भारत सरकार के विदेश मंत्रालय की अस्थाई समिति के सदस्य मनोनीत किए गए हैं।

मिश्रा ने विदेश मंत्रालय के संज्ञान हेतु सांसद महोदय को दिए गए ज्ञापन में तीन मुद्दों को प्रमुखता से शामिल किया है।

जिसमें पहला बिंदु सोनौली की भांति शोहरतगढ़ के बढ़नी में *इमिग्रेशन चेक पोस्ट* स्थापित किए जाने जिससे दुनिया के विभिन्न देशों के पर्यटकों की आवाजाही आसान हो सके शामिल है।

वहीं दूसरा मुद्दा वाणिज्यिक गतिविधियों एवं व्यापारियों के लिए आसानी हेतु बढ़नी में फल/सब्जियों के बिना किसी रुकावट के नियमानुसार आवाजाही हेतु प्लांट क्वारंटाइन (पादप स्वच्छता प्रमाणपत्र) की दो वर्ष पूर्व स्थापना के बाद *एनिमल क्वारेन्टाइन प्रमाणन* सेवा केंद्र की स्थापना को उठाया गया है।

इस समय बहराइच, बलरामपुर, गोंडा, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर के लोगों को बकरी,मुर्गा, भेड़ जैसे जानवरों को सीमा उस पार भेजने के लिए विषाक्त मुक्त सर्टिफिकेट बनवाने के लिए दिल्ली जाना पड़ता है।

जिसके कारण सीमा पर पशुओं की तस्करी होती है इससे राजस्व की भारी हानि होती है और स्थानीय व्यापारीको समस्या का सामना करना पड़ता है। इसके समाधान हेतु बढ़नी में एनिमल क्वारेन्टाइन प्रमाणन सेवा केंद्र की स्थापना बेहद आवश्यक है।

जबकि तीसरा बिंदु हिन्दुओं की आस्था का प्रमुख केंद्र स्वर्गद्वारी बाबा प्रभुनाथ मंदिर दर्शन हेतु प्रति वर्ष लाखों की संख्या में नेपाल जाने वाले दर्शनार्थियों की सुविधा सहित भारत-नेपाल की सामाजिक/सांस्कृतिक/साहित्यिक कार्यक्रमों के लिए *भारत -नेपाल मैत्री* भवन जैसी किसी योजना या संरचना निर्माण हेतु पहल शामिल है।

error: Content is protected !!
Open chat
Join Kapil Vastu Post