प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र डुमरियागंज के जर्जर भवन की नीलामी हुई सम्पन्न

कमेटी के सामने लगी नीलामी बोली, अब ध्वस्त होगा स्वास्थ्य केन्द्र का जर्जर भवन।

नीलामी में सबसे अधिक बोली लगी ₹166500/- रुपये की।

सरताज आलम

जिले के डुमरियागंज कस्बे में स्थित तहसील स्तरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के जर्जर भवन की नीलामी प्रक्रिया बीते दिन बुधवार को सफलतापूर्वक सम्पन्न हुई।

इस नीलामी में कुल 22 फर्मों ने भाग लिया था। सरकारी बोली की प्रारम्भिक राशि ₹159000/- (एक लाख उनसठ हजार) रुपये थी। वहीं शुरुआती बोली ₹159000/- रुपये लगी और अधिकतम बोली ₹166500/- रुपये तक ही पहुंच पाया। यह नीलामी बोली अजय कंस्ट्रक्शन के प्रोपराईटर ने लगायीं और उन्हें प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के जर्जर भवन के ध्वस्तीकरण करने के लिए नीलामी सौंप दी गयीं।

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र डुमरियागंज के जर्जर भवन के नीलामी की प्रक्रिया मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 रजत चौरसिया, अवर अभियन्ता धर्मेश कुमार, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी आदि के निगरानी में सम्पन्न हुई।

दरअसल प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के जर्जर भवन की जगह पर जिलाधिकारी डा0 राजा गणपति आर0 के प्रस्ताव पर महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य ने शासन के अपर मुख्य सचिव को पत्र लिखा था, जिसको संज्ञान में लेते हुए अपर मुख्य सचिव ने ब्रिटिश काल में बने हुए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के पुराने जर्जर भवन को शीघ्र ध्वस्त कराने का आदेश जारी कर दिया।

साथ ही साथ नये भवन बनवाने के लिए मंजूरी भी दे दिया। जिससे प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के नये भवन के लिए अड़चन भी खत्म हो गया। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक नीलामी में भाग लेने वाले बोलीदाताओं के आपसी गठजोड़ के कारण बोली अधिक नहीं लगी, नहीं तो ₹200000/- (दो लाख) रुपये से ऊपर की बोली लगती।

वहीं क्षेत्रीय लोगों के मुताबिक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र डुमरियागंज का निर्माण 19वीं शताब्दी (ब्रिटिश काल) में हुआ था और 20वीं शताब्दी (1905 ई0) में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के छत की पीपी मरम्मत हुई थी।

error: Content is protected !!
Open chat
Join Kapil Vastu Post