विधायक विनय वर्मा ने रक्षामंत्री से मुलाकात कर भारत नेपाल सीमा पर बसे गाँव के लोगों की समस्याओं पर की चर्चा

भारतीय गाँव तक आम आदमी का आसान पहुँच व रोजगार सृजन व सुरक्षा के मद्दे नजर कई मानों में महत्वपूर्ण मुलाकात है जिससे आने वाले समय में फेरी वाले अपने सामानों को बॉर्डर पर बसे गाँव तक पहुँच आसान होगी |

इन्द्रेश तिवारी 

 बृहस्पतिवार को शोहरतगढ़ विधायक विनय वर्मा ने  भारत के रक्षामंत्री  राजनाथ सिंह से नई दिल्ली स्थित उनके सरकारी आवास 17 अकबर रोड पर मुलाकात कर आशीर्वाद लिया । मुलाकात के दौरान उनसे नेपाल सीमा सीमा से सटे सिद्धार्थनगर के निवासियों की समस्याओं के बारे में अवगत कराया। विधायक ने मुलाकात के लिए बुधवार को माननीय रक्षामंत्री जी से मुलाकात का समय मांगा था और उन्होंने आज बृहस्पतिवार को सुबह साढ़े आठ बजे हमें अपने सरकारी आवास पर मुलाकात के लिए बुलाया।

इस दौरान विधायक ने रक्षामंत्री जी को बताया कि भारत नेपाल के बीच रोटी बेटी का रिश्ता है। लुंबनी जाने के प्रमुख मार्ग ककरहवा बॉर्डर पर नेपाल ने वाहनों पर भंसार (प्रवेश शुल्क) लगा दिया है। दोनों देशों से इस बॉर्डर पर शुल्क नहीं लगाया था लेकिन कोरोना काल के बाद नेपाल ने शुल्क लगा दिया।इस कारण भारत के लोगों को आर्थिक नुकसान सहना पड़ रहा है। इसके अलावा हमने रक्षामंत्री जी से भारत-नेपाल पर तस्करी से भारतीय क्षेत्र के लोगों को हो रही परेशानी के बारे में बताया।

मुलाकात के दौरान विधायक ने तस्करी को लेकर घंटों चर्चा की और बताया कि सीमा पर भारतीय खाद की तस्करी हो रही है। 68 किमी सीमा खुली हुई है। सुरक्षा की समीक्षा करके पुख्ता इंतजाम होने चाहिए। नेपाल सीमा पर नेटवर्क नहीं है। खाद आवंटन में फिंगर मशीन काम नहीं करती है। और एक ही इंतखाप से कई दुकानों से खाद खरीद कर तस्करी की जाती है और जिले के किसानों को नहीं मिल पाता है।

विधायक ने केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह  से बहुत समय से अटकी पड़ी जलकुंडी परियोजना की आवश्यकता के बारे में भी अवगत कराते हुए बताया कि शोहरतगढ़ विधानसभा क्षेत्र के दो तिहाई  भारत पंचायत हर वर्ष बाढ़ की विभीषिका झेलने को मजबूर होती हैं।बाढ़ से निजात के लिए नेपाल के बीच तीन दशक पहले जल कुंडी परियोजना पर सहमति बनी थी। इसमें बाढ़ का पानी नेपाल में रोककर बिजली बनाने और सिंचाई सुविधा विकसित करने की योजना थी लेकिन इस सहमति पर आगे कार्य नहीं हुआ। इससे सिद्धार्थनगर सहित आसपास के जिलों में बाढ़ से बचाव होता और जन धन हानि नहीं होती।

 ‌‌विधायक विनय वर्मा ने रिपोर्द्वाटर को बताया कि मुलाकात के दौरान तीन बिन्रादुओं पर अवगत कराएं गए सभी तीन बिंदुओं पर माननीय रक्षामंत्री भारत सरकार श्रद्धेय श्री राजनाथ सिंह जी ने गंभीरता पूर्वक विचार करने कर कार्रवाई का आश्वासन भी दिया।

 

error: Content is protected !!
Open chat
Join Kapil Vastu Post