जिले में 16 क्षेत्रों में 141 एमओयू के माध्यम से 10 हजार करोड़ का हुआ है निवेश: नगर विकास मंत्री

kapilvastupost reporter 

सिद्धार्थनगर। जिले के प्रभारी मंत्री व नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के.शर्मा की अध्यक्षता एवं सांसद जगदम्बिका पाल, विधायक बांसी जय प्रताप सिंह, विधायक कपिलवस्तु श्यामधनी राही, जिलाध्यक्ष भाजपा गोविन्द माधव, सदस्य विधान परिषद सुभाष यदुवंश, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि उपेन्द्र कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी जयेन्द्र कुमार, पुलिस अधीक्षक अमित कुमार आनन्द की उपस्थिति में जनपद के बड़े उद्यमियों, व्यापार से जुड़े लोगों तथा जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के उत्तर प्रदेश एवं जनपद में उद्यमियों द्वारा किये गये निवेश के सम्बन्ध में बैठक सम्पन्न हुआ।

मंत्री नगर विकास एवं ऊर्जा ए.के.शर्मा ने कहा कि मेरा प्रयास होगा कि जनपद के सभी जनप्रतिनिधियों व जिला प्रशासन की महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों के साथ जनपद को अग्रणी जनपद में ले जाने का अवसर मिले। इस कार्य के तहत जनपद में कुल 16 क्षेत्रों में 141 एमओयू के माध्यम से 10 हजार करोड़ का निवेश हुआ है जिसको आगे बढ़ाने के लिए तहसील व ब्लाक स्तर पर नोडल अधिकारी नामित कर दिया जाये, एक नोडल अधिकारी को 05 एमओयू की ही जिम्मेदारी दी जाये।

नोडल अधिकारी उद्यमियों के साथ वार्ता करके उनकी समस्याओं का निराकरण करायेंगे, जो समस्याएं जनपद स्तर से निस्तारित होनी हैं उसको जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी एवं अपर जिलाधिकारी के स्तर से निराकरण करायेंगे। एमओयू को सफल बनाने की हम सबकी जिम्मेदारी है।

जनपद में बुद्ध का दर्शन एवं पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हमें जनपद में बेहतर व्यवस्था करने की आवश्यक्ता है। ओडीओपी के तहत जनपद के किसान जो कालानमक चावल का उत्पादन करते हैं उसकी क्वालिटी में किसी प्रकार की कमी न रहने पाये जिससे विश्व पटल पर इसकी मांग बढ़ सके। उन्होंने ने उद्योग विभाग के प्रतिनिधि को निर्देश दिया कि अपने कार्यालय के फाइलों की साफ-सफाई कर लें, उद्यमियों के कोई प्रकरण लम्बित न रहे। उद्यमियों की समस्याओं का शीघ्रता से निस्तारण कराया जाये। मंत्री जी द्वारा जनप्रतिनिधिगण एवं उद्यमियों के साथ वार्ता की गयी।

नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ने प्रेस प्रतिनिधियों से वार्ता करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश में यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट पूर्ण रूप से सफल रहा, जिसमें 10 देशों के प्रतिनिधियों, उद्यमियों तथा बड़ी कम्पनियों के द्वारा भाग लिया गया। इसके साथ ही देश के प्रमुख शहरों के बड़े-बड़़े उद्योगपतियों द्वारा भाग लिया गया। इस ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 33.50 लाख करोड़ का निवेश हुआ है। प्रधानमंत्री द्वारा देश की अर्थव्यवस्था को 05 ट्रिलियन डालर तक पंहुचाने का कार्य सरकार कर रही है वहीं यूपी की अर्थव्यवस्था को 01 ट्रिलियन डालर की उपलब्धि प्राप्त करने के लिए प्रदेश की योगी सरकार प्रत्येक स्तर पर कार्य कर रही है।

error: Content is protected !!
Open chat
Join Kapil Vastu Post