डिजिटल तकनीकों के द्वारा शोध को अधुनातन बनाने की दी गई जानकारी

Kapilvastupost reporter

सिद्धार्थनगर। सिद्धार्थ विश्वविद्यालय कपिलवस्तु सिद्धार्थनगर के कला संकाय में आयोजित कार्यशाला के छठवें दिन कार्यशाला का शुभारंभ अर्थशास्त्र विभाग के सहायक अध्यापक डॉ संतोष सिंह के व्याख्यान से हुआ, जिसमें उन्होंने शोध में आधुनिक डिजिटल तकनीकों के द्वारा शोध को अधुनातन बनाने पर जोर दिया, जिसमें श्री सिंह द्वारा गूगल स्कॉलर शोधगंगा इत्यादि वेबसाइटों के उपयोग तथा गूगल फॉर्म ,गूगल ड्राइव, गूगल ट्रांसलेटर तथा एक “जोटेरा” नामक सॉफ्टवेयर के बारे में शोधर्थियों को परिचित कराया गया।

डॉक्टर सिंह के लाभदायक व्याख्यान के प्रति शोधर्थी शिव कुमार गुप्ता द्वारा धन्यवाद की भावना अभिव्यक्ति की गई। मध्यम सत्र में कार्यशाला के संयोजक व अर्थशास्त्र विभाग के प्रभारी डॉ प्रज्ञेश नाथ त्रिपाठी द्वारा एस.पी.एस.एस. व डेटा विश्लेषण पर संवाद किया गया ।

शोध में कैसे हम चार्ट ग्राफ व सांख्यिकी का उपयोग करते हैं तथा उचित माध्यम से प्रदर्शित करते हैं आदि का वर्णन किया गया। डॉ त्रिपाठी का धन्यवाद शुभम मिश्रा शोधार्थी द्वारा किया गया । व्याख्यान को बहुमूल्य बताते हुए शुभम मिश्रा ने कहा यह शोधर्थियों के लिए एक नई तथा व्यवहारिक जानकारी है । अपराहन में बीएचयू के डॉ आदित्य त्रिपाठी प्रोफ़ेसर सूचना व पुस्तकालय विज्ञान विभाग के द्वारा शीर्षक “कंप्यूटर व शोध “पर अपना व्याख्यान दिया गया

 । जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (प्राकृतिक बुद्धिमत्ता) व् ऑनलाइन डाटाबेस के बारे में चर्चा किया गया तथा ऑनलाइन स्तर पर उपलब्ध सामग्रियों व लेखों, प्रतिष्ठित जनरल बारे में शोधर्थियों को परिचित कराया गया। इस अवसर पर कार्यशाला उप संयोजक डॉ सरिता सिंह व अन्य लोगों की मौजूदगी रही।

error: Content is protected !!
Open chat
Join Kapil Vastu Post