बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में 19 मूलभूत सुविधाओं सहित छूटे छात्र/छात्राओ का बी.आर.सी. पर बनेगा आधार कार्ड

अभिषेक शुक्ला 

सिद्धार्थनगर –  बेसिक शिक्षा विभाग के कार्यो की समीक्षा बैठक मुख्य विकास अधिकारी जयेन्द्र कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई ।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्य विकास अधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी व सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वह क्षेत्र में भ्रमण शील रहकर नियमित रूप से विद्यालयों का निरीक्षण करें।

मुख्य विकास अधिकारी ने यह भी कहा कि विद्यालयों में स्मार्ट क्लास व अन्य माध्यम से बच्चों को बेहतर शिक्षण सुविधा उपलब्ध कराना सुनिश्चित कराया जाय। बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी जयेन्द्र कुमार ने विद्यालयों में आपरेशन कायाकल्प के अन्तगर्त 19 मूलभूत सुविधाओं से संतृप्तकरण की स्थिति के सम्बन्ध में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से जानकारी प्राप्त की।

मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देश दिया कि जिन विद्यालयों में शौचालय नही बना है वहां पर शौचालय बनवाने का निर्देश दिया। विद्यालयों में पढ़ रहे जिन छात्र/छात्राओ का आधार कार्ड नही बना है उनका बी.आर.सी. पर आधार कार्ड बनवाने का निर्देश दिया।

सभी स्कूलों में बेंच, पेयजल, बाउन्ड्रीवाल आदि पूर्ण होना चाहिए। यू-डायस पोर्टल पर 100 प्रतिशत फीडिंग पूर्ण करे। मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देश दिया कि स्कूल खुलने से पूर्व सा्सफाई कराना सुनिश्चित करे। स्कूल में बच्चो का शतःप्रतिशत उपस्थिति हो।

इस बैठक में उपरोक्त अतिरिक्त, जिला बेसिक शिक्षा अधिाकरी देवेन्द्र कुमार पाण्डेय, जिला पंचायत राज अधिकारी पवन कुमार, समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी तथा अन्य संबधित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!
Open chat
Join Kapil Vastu Post