विकास खण्ड बढनी – ढेकहरी बुजुर्ग में पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु आरोग्य  मेला का आयोजन

nizam ansari

विकास खण्ड बढनी अंतर्गत गाम ढकेहरी बुजुर्ग में शनिवार को पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु आरोग्य मेला का आयोजन किया गया । मेला का आरम्भ गाय पूजन से किया गया |

पशुचिकित्सा शिविर में पशुओं में होने वाले प्रमुख रोग के बारे में जानकारी दिया गया ।  इस दौरान 121 बकरी, 30 गाय, ४० भैंस एवं 260 मुर्गियो का निशुल्क इलाज किया गया । मेले का आयोजन पशु चिकित्सालय बढनी के द्वारा किया गया ।

शिविर में यह भी बताया गया कि 15-12-2023 से खुरपका एवं मुध्यन्का का टीका बढ़नी ब्लाक के सभी ग्रामो में लगाया जाएगा। मेले में पशुधन प्रसार अधिकारी शैलेन्द्र कुमार द्विवेदी, सनी चौधरी, पैरावेट संचित पाण्डे, रामकुमार एवं मंगल प्रसाद उपस्थित रहे।

मुख्य अतिथि गाम प्रधान कमलेश चौधरी द्वारा गाय को गुड एवं केला खिलाकर किया गया | उपमुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने गोष्ठी में पशुपालन की योजनाएं यथा कृत्रिम गर्भाधान इत्यादि के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि पशुपालक समय रहते खुर पका, मुंह पका आदि से बचाव के लिए टीकाकरण अवश्य कराएं ।

डा. राम कुमार ने पशुपालकों को बताया कि वह पशुओं को स्वस्थ रखने के लिए चारे के साथ पौष्टिक तत्व भी खिलाएं। पशुपालकों को पशुओं की देखभाल के लिए सुझाव भी दिए गए | विभिन्न रोगों से बचाव के लिए समय-समय पर पशु डाक्टरों से सलाह लेते रहें। उन्होंने गोवंश के दूध, गोबर और मूत्र के महत्व के बारे में भी बताया ।

error: Content is protected !!
Open chat
Join Kapil Vastu Post