विषम परिस्थितियों में अपने आपको शसक्त रखने का बेहतर माध्यम है स्काउट गाइड – प्रधानाचार्य विक्रम यादव

kapilvastupost 

शोहरतगढ़। शिवपति इंटर कालेज शोहरतगढ़ परिसर में शनिवार को तीन दिवसीय स्काउट-गाइड प्रशिक्षण पूरा हुआ। इसमें उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली टोली को पुरस्कृत किया गया। छात्र-छात्राओं ने कला का प्रदर्शन करते हुए बिना बर्तन के भोजन बनाकर लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया।

दर्शिका पांडेय, साबरीन अंसारी, अनिल यादव, शिवकरन ने टेंट, टावर, आपातकाल स्थिति में बिना स्ट्रक्चर के रोगी को चिकित्सालय ले जाना, आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों से अपना बचाव करना आदि कला का प्रदर्शन किया। वहीं शिविर में 300 छात्र-छात्राओं ने प्रशिक्षण प्राप्त किया।

मुख्य अतिथि नगर पंचायत अध्यक्ष उमा अग्रवाल ने शिविर का निरीक्षण किया और गाइड से शिविर के दौरान मिले प्रशिक्षण की जानकारी ली।

छात्रों को संबोधित करते हुवे नगर अध्यक्ष उमा अग्रवाल  ने कहा  कि एक स्काउट / गाइड सभी के लिए एक दोस्त है और हर दूसरे स्काउट / गाइड के लिए एक भाई / बहन है। एक स्काउट / गाइड जानवरों का दोस्त है और प्रकृति से प्यार करता है। एक स्काउट / गाइड अनुशासित है और सार्वजनिक संपत्ति की रक्षा करने में मदद करता है। एक स्काउट / गाइड साहसी होता है। समाज को आपसे बहुत अपेक्षाएं हैं |

प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान कालेग के  प्रिन्सिप्ल विक्रम प्रसाद यादव ने कहा कि जैसा की गाइड नाम से ही आसानी से समझा जा सकता है सहायता करने वाला गाइड विश्वसनीय होता है। गाइड वफादार होती है। गाइड सबकी मित्र और प्रत्येक दूसरे गाइड की बहन होती है। गाइड विनम्र होती है । गाइड पशु -पक्षियों का मित्र और प्रकृति प्रेमी  होती है। गाइड अनुशासनशील होती है और सार्वजनिक सम्पति की रक्षा करने में सहायता करती है। गाइड साहसी होती है। गाइड मितव्ययी (कम खर्चीला) होती है। गाइड मन, वचन और कर्म से शुद्ध होती है।

इस दौरान शिवप्रसाद वर्मा, हेमंत कुमार उपाध्याय, मकबूल अहमद खान , राम प्रताप सिंह , शिक्षक नेता राम अभिलाष यादव  अरुण कुमार शुक्ला, मकबूल आलम, जगदीश प्रसाद वर्मा, प्रवीण कुमार आदि मौजूद रहें।

error: Content is protected !!
Open chat
Join Kapil Vastu Post