लड़कियों व महिलाओं का आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर होना ज़रूरी – विनोद राय, ज़िला प्रोबेशन अधिकारी

nizam ansari

शोहरतगढ़ – आज यह सिलाई मशीन व किट जो प्लान इंडिया द्वारा मुझे प्राप्त हुई है, वह न सिर्फ़ मुझे आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने में सहायता करेगी, वहीं मेरी जैसी अन्य लड़कियों व महिलाओं को भी अपनी आजीविका कमाने के लिए प्रेरित करेगी।

यह बात 20 वर्षीय जमीरुन्निशा ने प्लान इंडिया द्वारा आयोजित सिलाई मशीन वितरण कार्यक्रम के दौरान कही। ग़ौरतलब है कि प्लान इंडिया द्वारा भारत नेपाल सीमा स्थित बढ़नी एवं शोहरतगढ़ प्रखण्ड की 11 पंचायतों के 35 अतिवंचित परिवारों का चिन्हीकरण कर उन्हें सिलाई प्रशिक्षण दिलवाया गया था।

25 दिन का गहन प्रशिक्षण बाद आज सिलाई मशीन वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। वितरण कार्यक्रम में ज़िला प्रोफ़ेशन अधिकारी विनोद कुमार राय, युवा कल्याण आधिकारी राम प्रताप, एस एस बी के इंस्पेक्टर के पी एम वंजीनाथन, लाल बहादुर शास्त्री उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य आनंद कुमार त्रिपाठी , प्रधान संघ के ज़िला अध्य्क्ष डॉ मनोज मिश्र एवं प्लान इंडिया के प्रोजेक्ट मैनेजर उमेश गुप्ता उपस्थित थे।

सिलाई मशीन प्राप्त की 22 वर्षीय बबीता ने बताया कि समाज में लड़के और लड़कियों , पुरुषों और महिलाओं में भेदभाव आज भी देखने को मिलता है । ऐसे में जब महिलाएँ सशक्त होंगी तो अपने निर्णय लेने में भी सक्षम होंगी , परिवार में उनकी आवाज को भी तवज्जो मिलेगी।

ऐसे में मुझे जो मशीन मिली है वो मुझे न सिर्फ़ आर्थिक रूप से सक्षम बनाएगी बल्कि मैं अन्य महिलाओं को भी सिलाई का प्रशिक्षण देकर उन्हें भी आत्म निर्भर बनाऊँगी।

वितरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ज़िला प्रोफ़ेशन अधिकारी विनोद राय ने प्लान इंडिया की प्रशंसा करते हुए कहा कि सीमावर्ती जनपद में पहली बार किसी संस्था ने सरकार के सहयोग से लड़कियों व महिलाओं को केंद्र में रखकर अभुतपूर्व कार्य किया है।

प्लान इंडिया ने जनपद में 800 से अधिक परिवारों से राज्य सरकार की विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से जोड़ने का बेहतरीन कार्य किया है।

error: Content is protected !!
Open chat
Join Kapil Vastu Post