सिद्धार्थ नगर – नायक फिल्म के हीरो की तरह जनता में फेमस हो रहे सिद्धार्थ नगर डीएम डॉक्टर राजा गणपति आर

निज़ाम अंसारी 

सिद्धार्थ नगर के जिलाधिकारी (डीएम) डॉक्टर राजा गणपति आर अपनी कार्यशैली और जनता के प्रति समर्पण के कारण नायक फिल्म के हीरो की तरह लोकप्रिय हो रहे हैं। शिक्षा, स्वास्थ्य, ग्राम्य विकास, और नगर विकास के क्षेत्र में उनके निरंतर निरीक्षण और सुधार के प्रयासों ने जनता का दिल जीत लिया है।

शिक्षा क्षेत्र में सुधार

डॉ. राजा गणपति आर ने शिक्षा के क्षेत्र में व्यापक सुधारों की पहल की है। उन्होंने सरकारी स्कूलों का नियमित निरीक्षण किया और शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए सख्त कदम उठाए। विद्यालयों में आधारभूत सुविधाओं की कमी को दूर करने की लगातार कोशिश कर रहे हैं । छात्राओं की सुरक्षा और शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने के लिए विभिन्न योजनाओं को लागू किया गया है।

स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार

स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में भी डॉ. गणपति ने उल्लेखनीय कार्य किए हैं। जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण कर उन्होंने दवाओं की उपलब्धता, डॉक्टरों की उपस्थिति और मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं का जायजा लिया। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए मोबाइल हेल्थ वैन और नियमित स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जा रहा है।

ग्राम्य विकास के कार्य

ग्राम्य विकास के क्षेत्र में डॉ. राजा गणपति आर ने मनरेगा के तहत बन रहे इंटर लाकिंग रोड , कच्ची सड़क नाली, पंचायत भवन , आर आर सी सेंटर आदि कि जांच और मनरेगा के तहत हो रहे कार्यों में मजदूरों कि संख्या में फर्जी वादे को रोकने का बहुत बड़ा काम किया है । उन्होंने ग्रामीण सड़कों की मरम्मत, जल आपूर्ति योजनाओं का क्रियान्वयन, और स्वच्छता अभियानों को प्राथमिकता दी है। ग्रामीण युवाओं के लिए कौशल विकास कार्यक्रमों का आयोजन कर उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान किए जा रहे हैं।

नगर विकास के प्रयास

नगर विकास के तहत नगर पंचायतों और नगर पालिका परिषदों में हो रहे कामों पर नकेल कास दी है कामों की गुणवत्ता की लगातार जाँच से अब गुणवत्तापूर्ण कार्यों को ही किया जा सकेगा  नगर विकास के क्षेत्र में डीएम ने सक्रियता दिखाई है। उन्होंने नगर के प्रमुख स्थानों पर स्वच्छता अभियान चलाए, अतिक्रमण हटाने के लिए विशेष अभियान चलाया और यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए ट्रैफिक पुलिस के साथ मिलकर काम किया। पार्कों और सार्वजनिक स्थलों की देखरेख में भी उन्होंने विशेष ध्यान दिया है।

जनता की प्रतिक्रिया

डॉ. राजा गणपति आर की कार्यशैली से प्रभावित होकर जनता ने उन्हें नायक फिल्म के हीरो से तुलना की है। स्थानीय निवासी व सभासद बाबु जी अंसारी ने कहा, “हमारे डीएम साहब नायक फिल्म के अनिल कपूर की तरह हैं। वे खुद फील्ड में उतरकर काम करते हैं और समस्याओं का तत्काल समाधान करते हैं।”

बताते चलें कि जब से सिद्धार्थ नगर के डीएम डॉक्टर राजा गणपति आर ने अपना कार्यभार ग्रहण किया है दुसरे दिन से ही प्रदेश सरकार के एक के बाद एक सभी विभागों कि लगातर समीक्षा कर रहे है और कमियों को ढूंढ कर उसे गुणवत्तापूर्ण बना रहे हैं | अपने समर्पण और कार्यकुशलता के कारण जनता के बीच बेहद लोकप्रिय हो गए हैं। उनके द्वारा किए जा रहे सुधार कार्यों ने शिक्षा, स्वास्थ्य, ग्राम्य विकास और नगर विकास के क्षेत्र में नई उम्मीदें जगाई हैं। जनता को विश्वास है कि उनकी अगुवाई में सिद्धार्थ नगर का विकास तेजी से होगा और यह जिला एक आदर्श मॉडल के रूप में उभरेगा।

error: Content is protected !!
Open chat
Join Kapil Vastu Post