सिद्धार्थ नगर – डुमरियागंज के बयारा गाँव में पूर्व ग्राम प्रधान द्वारा कराए गए विकास कार्यों पर नए सिरे से भुगतान, डीएम से शिकायत

ग्रामीणों ने डीएम से की शिकायत, दोबारा भुगतान से सरकारी धन के दुरुपयोग का आरोप

kapilvastupost 

सिद्धार्थ नगर – जनपद के डुमरियागंज तहसील अंतर्गत ग्राम बयारा में गांव में विकास कार्यों को लेकर एक बड़ा विवाद सामने आया है। पूर्व ग्राम प्रधान द्वारा कराए गए विकास कार्यों पर नए सिरे से भुगतान किए जाने की खबर ने ग्रामीणों को हिलाकर रख दिया है। इस मामले को लेकर जागरूक लोगों ने जिलाधिकारी (डीएम) से शिकायत की है, जिसमें उन्होंने सरकारी धन के दुरुपयोग का गंभीर आरोप लगाया है।

गांव में कई विकास कार्य पूर्व ग्राम प्रधान के कार्यकाल के दौरान कराए गए थे। इनमें सड़क निर्माण, पानी की टंकी की स्थापना, और नाली निर्माण जैसे महत्वपूर्ण कार्य शामिल हैं।

पान की टंकी से ट्रांसफार्मर तक नाली निर्माण कार्य- 2022-23 (2,14,000)

शान के घर से पूरब तरफ पिचरोड़ तक दोनों तरफ नाली निर्माण कार्य-2022-23 (2,17,000)

अब्दुल मन्नान के घर से पश्चिम सड़क तक दोनों तरफ नाली निर्माण कार्य-2021-22 (2,25,000)

विजय के घर से खलिहान तक नाली निर्माण कार्य- 2021-22 (2,29,570)

सी०सी० रोड से सलीम के घर तक सी०सी० रोड व नाली निर्माण कार्य- 2022-23 (2,25,629)

छोटकान के घर से पठान के घर तक नाली निर्माण कार्य 2021-22 (2,35,719)

स्वामी के घर से चिकवा के घर तक सी०सी मरम्मत कार्य (1,63,016)

इन कार्यों का भुगतान पूर्व ग्राम प्रधान के समय ही हो चुका था, लेकिन हाल ही में इन्हीं कार्यों के लिए नए सिरे से भुगतान किया गया है। ग्रामीणों का कहना है कि यह भुगतान पूरी तरह से अवैध है और सरकारी धन का दुरुपयोग है।

गांव के कई जागरूक ग्रामीणों ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए डीएम से शिकायत दर्ज कराई है। शिकायत में कहा गया है कि नए ग्राम प्रधान ने पूर्व में हो चुके कार्यों के लिए फिर से भुगतान करवा लिया है, जो कि एक बड़ा घोटाला है। ग्रामीणों ने मांग की है कि इस मामले की तुरंत जांच करवाई जाए और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

इस मामले पर डीएम ने गंभीरता से संज्ञान लिया है और जांच के आदेश दिए हैं। डीएम ने कहा कि यदि जांच में आरोप सही पाए जाते हैं, तो दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा सकती है । वैसे भी डी एम साहब भरष्टचार को किसी भी सूरत में सरकारी धन का दुरुपयोग बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

इस मामले ने गांव की राजनीतिक सरगर्मियों को भी बढ़ा दिया है। पूर्व ग्राम प्रधान और वर्तमान प्रधान के समर्थकों के बीच तनाव बढ़ना मुमकिन है। इस विवाद के चलते गांव में आपसी कलह का माहौल खड़ा हो जायेगा ।

पूर्व ग्राम प्रधान द्वारा कराए गए विकास कार्यों पर दोबारा भुगतान का मामला गांव में भ्रष्टाचार की गहरी जड़ों को उजागर करता है। ग्रामीणों की शिकायत से साफ है कि सरकार के विकास कार्यों में किस तरह से अनियमितताएं की जा रही हैं। डीएम द्वारा जांच के आदेश दिए जाने से उम्मीद है कि इस मामले में दोषियों को सजा मिलेगी और भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोका जा सकेगा।

शिकायतकर्ता सगीर अहमद पुत्र नजीर अहमद ग्राम व पोस्ट-बयारा, थाना-भवानीगंज विकास खण्ड व तहसील-डुमरियागंज, ने डीएम की सक्रियता और ईमानदारी की सराहना की है।

उनका मानना है कि डॉ. राजा गणपति आर की निगरानी में इस मामले की निष्पक्ष जांच होगी और दोषियों के उपर उचित कार्यवाही करते हुवे सरकारी धन की रिकवरी हो सकेगी । ग्रामीणों को अब इस बात का भरोसा है कि उनके साथ हुए अन्याय का न्याय मिलेगा।

ग्राम प्रधान और ग्राम विकास अधिकारी द्वारा सरकारी धन के दुरुपयोग ने गांव के विकास कार्यों को बुरी तरह प्रभावित किया है। अवैध तरीके से पैसे का हेरफेर कर, इन्होंने ग्रामीणों के अधिकारों को छीना और सार्वजनिक संसाधनों का गलत इस्तेमाल किया।

इस भ्रष्टाचार ने गांव के लोगों के बीच आक्रोश पैदा कर दिया है, और उन्हें विकास की संभावनाओं से वंचित कर दिया है। प्रशासनिक जांच की मांग बढ़ रही है ताकि दोषियों पर कार्यवाही हो सके।

error: Content is protected !!
Open chat
Join Kapil Vastu Post