सिद्धार्थ नगर – हिन्दी दिवस के अवसर पर थीम “बदलते परिदृश्य में हिन्दी” पर प्रतिस्पर्धात्मक वाद-विवाद का आयोजन

सुनील श्रीवास्तव 

जिले के नगर पंचायत बिस्कोहर अन्तर्गत वार्ड नं0- 12 परशुराम नगर में केदारनाथ मन्दिर के प्रांगण में लोकहितम के तत्वावधान में वरिष्ठ समाज सेवी प्रभात जायसवाल व संस्था के अन्य सदस्य अंकित सिंह, सरफ़राज़ अहमद तथा आस्था जायसवाल के नेतृत्व में हिन्दी दिवस के अवसर पर थीम “बदलते परिदृश्य में हिन्दी” पर विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थियों के बीच प्रतिस्पर्धात्मक वाद-विवाद आयोजित किया गया।

कार्यक्रम की शुरुवात उच्च माधमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक उमाकान्त गुप्ता नें दीप प्रज्ज्वलन कर किया। सभी बच्चों नें अपने-अपने विचारों को शुद्ध हिन्दी में साझा किया, जिसमें प्रथम व द्वितीय स्थान छेदीलाल इन्टर की छात्रा क्रमशः खुशी सिंह और आरती गुप्ता तथा तृतीय स्थान ALS विद्यालय के छात्र हाशिम शाह को मिला।

कार्यक्रम में निर्णायक मंडल के भूमिका में सुधीर त्रिपाठी, गोपेश दूबे, राजकिशोर सोनी जी रहें। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे, जिन्हे अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर संतोष, आराधना, अंकुर चतुर्वेदी, आराधना, आरुषि, अनुपमा व अन्य की उपस्थिति रहीं। कार्यक्रम का संचालन सूर्यांश कसौधन ने किया। कार्यक्रम आयोजक प्रभात जायसवाल कहा दुनिया में जिस भी देश की भाषा और संस्कृति समृद्ध होती है, वही देश विकास के मार्ग को चुनकर प्रगति करता है।

हम लोकहितम के जरिये लोगों को हिन्दी के प्रति जागरूकत करेंगे, क्यूंकि अपनी भाषा को सम्मान देने वाला हर व्यक्ति सही मायनों में मातृभूमि की सेवा करने के अपने संकल्प को सिद्ध करता है।

error: Content is protected !!
Open chat
Join Kapil Vastu Post