एसएसबी द्वारा सामाजिक चेतना अभियान का शोहरतगढ़ विधायक ने किया उद्घाटन

kapilvastupost reporter

सिद्धार्थनगर। 43वी वाहिनी सशस्त्र सीमा बल के सीमा चौकी बजहा में युवाओं के लिए वॉली बॉल प्रतियोगिता व स्टेट बैंक ग्रामीण स्वरोजगार संस्थान के सहयोगिता से ग्रामीण क्षेत्र के महिलाओं व छात्राओं के लिए सिलाई प्रशिक्षण का उद्घाटन शुक्रवार को किया गया।

उक्त समारोह में मुख्य अतिथि विनय वर्मा विधायक, शोहरतगढ़, सीडीओ जयेंद्र कुमार के साथ साथ एस.एस.बी के अधिकारीगण, स्टेट बैंक ग्रामीण स्वरोजगार संस्था के पदाधिकारी व शहिदे आजम भगत सिंह उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के शिक्षकगण व छात्र/छात्रा उपस्थित रहे।

जानकारी देते हुए उप कमांडेंट शक्ति सिंह ने बताया कि एस.एस.बी अपने ध्येय वाक्य सेवा, सुरक्षा व बंधुत्व के उद्देश्य से भारत – नेपाल सीमा की सुरक्षा के साथ साथ सीमावर्ती क्षेत्र के ग्रामीणों के कल्याण हेतु समय समय पर विभिन्न प्रकार के कल्याणकारी योजनाओं का भी आयोजन करती आ रही है।

इसी परिपेक्ष्य में एस.एस.बी 43वी वाहिनी द्वारा सीमा चौकी बजहा के कार्यक्षेत्र में शहीदे आजम भगत सिंह उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में युवाओं के लिए पांच दिवसीय वॉली बाल टूर्नामेंट व महिलाओं के लिए 30 दिनों का सिलाई प्रशिक्षण का विधायक विनय वर्मा के द्वारा दीप प्रज्वलित कर उदघाटन किया गया।

उदघाटन समारोह में शहीदे आजम भगत सिंह उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत की गई। 30 दिनों तक चलने वाली सिलाई प्रशिक्षण के दौरान महिला प्रशिक्षुओं की प्रतिदिन बायोमेट्रिक विधि द्वारा उपस्थिति दर्ज की जाएगी तथा प्रशिक्षण के दौरान चाय और दोपहर का भोजन भी दिया जायेगा।

प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरांत महिलाओं को ग्रामीण विकाश मंत्रालय और सशस्त्र सीमा बल के 43वी वाहिनी की ओर से प्रशिक्षण प्राप्ति का प्रमाण पत्र भी दिया जायेगा।उक्त प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरांत महिला अपने आप को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्वरोजगार कर सकती है।

साथ ही आज ककरहवा और पोखरभिटवा के बीच वॉली बॉल टूर्नामेंट का पहला मैच कराया गया जिसमे पोखरभिटवा की टीम विजयी हुई। दूसरा मैच अलीगढ़वा और बजहा के बीच कराया गया जिसमें अलीगढ़वा की टीम विजयी हुई। इस प्रतियोगिता का फाइनल मैच दिनांक एक फरवरी को कराया जायेगा।फाइनल मैच में होने वाले विजेता व उप विजेता को पुरस्कृत कर प्रमाण पत्र भी दिया जायेगा।

जिससे ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं में खेल के प्रति जागरूकता बढे। उक्त कार्यक्रम के शुभारम्भ पर एस.एस.बी द्वारा मानव चिकित्सा शिविर भी लगाया गया जिसमें डॉक्टर मानसी चतुर्वेदी, चिकित्सा अधिकारी, 43वी वाहिनी द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के 82 पुरुष, 43 महिला और 16 बच्चों कुल 141 लोगो को निशुल्क जांच कर दवा वितरित की गई।

इसके अतिरिक्त आने वाले माह के दौरान एस.एस.बी द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को हाउस वायरिंग का प्रशिक्षण के साथ साथ विद्यालय के छात्रों को दिल्ली में स्थित ऐतिहासिक स्थानों व शैक्षिक संस्थाओं का भी भ्रमण कराया जायेगा जिससे छात्रों को अपने देश के संस्कृति से सम्बंधित जानकारी प्राप्त हो सके I

इस अवसर पर उप कमाण्डेन्ट यशवंत कुमार, असिस्टेंट कमाण्डेन्ट राजपाल, जशवंत कुमार, निरीक्षक अशोक मीणा, निरीक्षक गिरधारी लाल, मुकेश चौधरी सहित एसएसबी के समस्त अधिकारीगण एव जवान व नागरिक मौजूद रहे।

error: Content is protected !!
Open chat
Join Kapil Vastu Post