कपिलवस्तु महोत्सव में तीसरे दिन केंद्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने किया उद्घाटन

निज़ाम अंसारी

जनपद सिद्धार्थनगर में चल रहे पांच दिवसीय सिद्धार्थनगर महोत्सव में आज तीसरे दिन केंद्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत , सांसद जगदंबिका पाल, विधायक विनय वर्मा पिलवस्तु विधायक श्यामधनि राही तथा अन्य गणमान्य अतिथियों के साथ भगवान बुद्ध की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर महान तपस्वी व शांति के प्रतीक भगवान बुद्ध को याद किया नमन किया।

कार्यक्रम का दीप जलाकर विधिवत शुभारंभ किया। सभी मंचासीन मा० का संबोधन सुना, जिला प्रशासन के तरफ से मा० मंत्री जी को महोत्सव का मोमेंटो प्रदान कर स्वागत अभिनंदन किया गया।महोत्सव में किसानों द्वारा लगाये गए स्टाल पर काला नमक चावल का अलग अलग वेराइटी को दिखाया।

सांसद खेल महाकुंभ के तहत जिला स्टेडियम में चल रही जनपदीय प्रतियोगिता में 30 जनवरी 2023 को केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि पी एम मोदी की अगुवाई में आठ वर्षों में देश और दुनिया ने नये भारत को देखा है।

बदलते भारत ने दुनिया के सामने हर क्षेत्र में अपनी ताकत का अहसास कराया है |रहा प्रोत्साहित : सांसद… एकत का अहसास कराया है। इस नये भारत में मोदी के नेतृत्व में भारत अब दुनिया का नेतृत्व करने की क्षमता अर्जित कर चुका है। पीएम की प्रेरणा से पूरे देश में खेलो इंडिया अभियान शुरूहुआ, जो आज सांसद खेल महाकुंभ के माध्यम से गांव गांव में पहुंच गया है।

इसके जरिए ग्रामीण युवाओं को आगे बढ़ने का मौका मिला, उन्हें खेलकूद का एक मंच मिला। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ की अगुवाई में यूपी के अंदर 58 हजार ग्राम पंचायतों में खेल मैदान बनाये जा रहे हैं। इसमें 34 हजार ग्राम पंचायत में जमीन का अधिग्रहण किया जा चुका है। इसके अलावा हर राजस्व ग्राम में युवक मंगल दल और महिला मंगल दल के जरिए खिलाड़ियों को स्पोर्ट्स किट उपलब्ध कराया जा रहा है|

और विभिन्‍न खेल प्रतिस्पर्धाओं को लेकर बच्चों, युवाओं और प्रढ़ों को जागरूक किया जा रहा है। सांसद ने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से ओलम्पिक, एशियाड, कमनवेल्थ और अन्तरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाओं में मेडल प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने का कार्य किया जा रहा है। ऐसे ही कमनवेल्थ और विश्व चौम्पियनशिप में गोल्ड मेडल प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों को डेढ़ करोड़, सिल्वर मेडल के लिए 75 लाख और ब्रज मेडल के लिए 50 लाख की धनराशि प्रदेश सरकार की ओर से दी जा रही है।

कार्यक्रम को कपिलवस्तु के विधायक श्यामधनी राही, शोहरतगढ़ के विधायक विनय वर्मा ने भी संबोधित किया । संचालन कीड़ा भारती के गोरक्ष प्रांत के अध्यक्ष ड़ अरुण कुमार प्रजापति, डीआईओएस अवधेश नारायन मौर्य, बीएसए देवेंद्र कुमार पांडेय, जिला युवा कल्याण अधिकारी आरपी सिंह, क्रीड़ा अधिकारी आशुतोष अगिहोत्री, भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष राम कुमार कुंवर, पूर्व प्रदेश कार्यसमिति सदस्य राजेंद्र पांडेय, पूर्व जिला महामंत्री दिलीप चतुर्वेदी, सामाजिक कार्यकर्ता अमित त्रिपाठी, ड़ अरुण त्रिपाठी, जहीर सिद्धीकी, देवेंद्र कुमार पांडेय, सोनू गुप्ता आदि उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!
Open chat
Join Kapil Vastu Post