नुक्कड़ कार्यक्रम के माध्यम से नागरिकों को विद्यालय के गतिविधियों ,योजनाओं की दी गयी जानकारी

इंद्रेश तिवारी शोहरतगढ़।

बच्चों की बुनियादी शिक्षा को मजबूत बनाने के साथ-साथ उन्हें शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़कर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए सरकार अनवरत प्रयासरत है। सरकार द्वारा समग्र शिक्षा अभियान के तहत विद्यालय में पढ़ रहे बच्चों के लिए चलाई जा रही योजनाओं और विद्यालय के व्यवस्थित, कायाकल्प, मध्यान्ह भोजन, सुसज्जित व स्वच्छ वातावरण में पढ़ाई लिखाई की बातें को लेकर जागरूकता कार्यक्रम के तहत नुक्कड़ कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

सोमवार को विकास क्षेत्र शोहरतगढ़ के महथा बाजार, मड़वा, गड़ाकुल, खुनुवा आदि स्थानों पर शिक्षा विभाग की ओर से नुक्कड़ कार्यक्रम वाहन टीम द्वारा वीडियो क्लिप के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया। अभिभावकों व बच्चों ने कार्यक्रम को देखकर जानकारी हासिल किया। कार्यक्रम में ब्लॉक क्षेत्र में पहुंचे नुक्कड़ कार्यक्रम वाहन टीम का सहयोग कर रहे ब्लॉक एआरपी मुस्तन शेरूल्लाह ने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए तथा स्कूलों में बच्चों के नामांकन दर को बढ़ाने और उन्हें आवश्यक सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रयासरत है।

नुक्कड़ सभा के दौरान वीडियो क्लिप के माध्यम से अभिभावकों को डॉक्यूमेंट्री फिल्म दिखाकर अभिभावकों को जागरूक कर 6 से 14 आयुवर्ग के हर लड़का, लड़की का स्कूल में नामांकन कराने, उन्हें पढ़ने लिखने के लिए स्कूल भेजने,सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाने, कक्षा एक से तीन तक के बच्चों को निपुण बनाने, सरकार द्वारा डीबीटी के माध्यम से स्कूली बच्चों के अभिभावकों के खाते में यूनिफॉर्म, जूता, मोजा, स्वेटर, बैग आदि सामग्रियों के खरीदने के लिए खााते में पैसा  भेजने को जानकारी दी गई।

इस दौरान अली हसन, प्रीती मिश्रा, मोहन, महेश कुमार, आनन्द कुमार, राजीवधर द्विवेदी, संजीव कुमार आदि लोग मौजूद रहे।

error: Content is protected !!
Open chat
Join Kapil Vastu Post