सिद्धार्थ नगर – पत्रकारों पर लगातार हमले को लेकर प्रेस क्लब सिद्धार्थनगर ने राज्यपाल व राष्ट्रीयपति को सौपा ज्ञापन

kapilvastupost 

सिद्धार्थनगर। कवरेज के दौरान हो रहे पत्रकारों पर हमला को लेकर प्रेस क्लब सिद्धार्थनगर आज हुआ लामबंद, जनता विरोध। दो सूत्रीय मांगों को लेकर जिलाधिकारी सिद्धार्थनगर के द्वारा उच्च स्तरीय ज्ञापन उपजिलाधिकारी प्रियंका चौधरी को सौंपा।

बता दें कि आज दिनांक 22/07/2024 दिन सोमवार, सुबह 11:30 बजे लगभग सैकड़ों की संख्या में पत्रकारों का हुजूम कलेक्ट्रेट परिसर में उपस्थित हुआ। जिसमें से 21 पत्रकारों का एक प्रतिनिधि मंडल, प्रेस क्लब सिद्धार्थनगर जिलाअध्यक्ष नरेंद्र कुमार रावत के अगुवाई में दो सूत्रीय मांगों को लेकर जिला प्रशासन को सौपा ज्ञापन।

बता दें कि जनपद में थाना शोहरतगढ़ के अंतर्गत घटित दो पत्रकारों के साथ घटना का भी मामला शामिल किया गया है। वहीं थाना कोतवाली बांसी के अंतर्गत घटित पत्रकार के साथ घटना में कोटेदार एवं उसके साथ एक दर्जन से अधिक दबंगों ने पत्रकार को मारा पीटा गया।

उसके बाद एक मस्जिद में कोटेदार एवं उसके सहयोगियों द्वारा बंद कर दिया गया। इस घटना से आहत प्रेस क्लब सिद्धार्थनगर के पत्रकारों ने आज 11:30 बजे दिन में सिद्धार्थनगर कलेक्टर आफिस पहुंचकर महामहिम राष्ट्रपति महोदय, (गणराज्य भारत), महामहिम राज्यपाल महोदय, उत्तर प्रदेश एवं मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश, सरकार द्वारा जिलाधिकारी/पुलिस अधीक्षक, जनपद-सिद्धार्थनगर के नाम ज्ञापन सौंपकर दबंगों के खिलाफ कार्यवाही की मांग उठाया है।

ज्ञात हो कि आये दिन देश व प्रदेश तथा जनपदों में पत्रकारों पर हमलों के विरोध में प्रेस कलब सिद्धार्थनगर, इस घटना की कड़ी निन्दा करता है।

खबर पीड़ित के अनुसार बताया जा रहा है कि खबर कवरेज के दौरान दिनाक 09.04.2024 समय करीब 09:30 बजे, प्रधान प्रतिनिधि व उसके भाई का पक्ष सुना, और वर्जन लेने 12:30 बजे प्राथमिक विद्यालय बैदौली पहुंचा और प्रधानाध्यापक से मिड डे मील के बारे जानकारी चाही लेकिन उल्टे ही प्रधानाध्यापक द्वारा अमर्यादित भाषा का प्रयोग कर जान से मारने को धमकी के साथ गाड़ी चढ़ाकर मार डालने की कोशिस किया।

और जाति सूचक शब्दों से अपमानित भी किया, घटना से आहत पत्रकारों ने अपनी किसी तरह जान बचाई। जिसके सम्बन्ध में पीड़ित पत्रकारों ने थाना कोतवाली शोहरतगढ़ में प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करने हेतु प्रार्थना पत्र दिया, लेकिन अभी तक घटित मामलों में कोई कार्यवाही नही की है।

खबर विस्तार से
घटना उस वक्त घटी जब जनपद सिद्धार्थनगर में ग्राम पंचायत बैदौली के ग्राम पंचायत प्रधान प्रतिनिधि व उसके भाई ने मिड डे मील के घोटाले के बारे में शिकायत दर्ज कराई और मीडिया में अपनी बात प्रमुखता से उठाया।

उस खबर की सच्चाई के तह तक पहुंचने की कोशिश में लगे दो पत्रकार जब प्रधानाध्यापक से वर्जन लेने की कोशिश किया। तो प्रधानाध्यापक भड़क गया। और भद्दी-भद्दी जाति सूचक गालियां देते हुए जान से मारने की धमकी तक दे डाली। प्रधानाध्यापक की हरकत का वीडियो वायरल होने पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सिद्धार्थनगर देवेन्द्र कुमार पाण्डेय ने संज्ञान लेकर प्रधानाध्यापक को निलंबित कर दिया।

लेकिन थाना प्रभारी निरीक्षक शोहरतगढ़ द्वारा हेडमास्टर के विरुद्ध अभी तक एफआईआर दर्ज नहीं किया। इस प्रकरण पर पत्रकार समुदाय में रोष बना हुआ है।

अभी एक मामला शांत हुआ नहीं दूसरा घटना कोतवाली बांसी के ग्राम मिश्रौलिया के कोटेदार की दबंगई सामने आ गया। जब पत्रकार माता काली जी के स्थान पर मिट्टी पटाई एवं सुन्दरी करण की खबर कवरेज करके वापस लौट रहा था। तो देखा कोटे की दुकान पर गल्ला बंट रहा था तो रूक कर सड़क पर गाड़ी पे बैठ कर नजारा देखने लगा।

यह बात कोटेदार सद्दाम को नागवांरा लगा और पूंछा तुम लोग कौन हो, मीडिया बताते ही भद्दी-भद्दी गालियां देते हुए कोटेदार एवं उसके दर्जनों से ऊपर सहयोगी मारने पीटने लगे। उसके बाद एक मस्जिद के कमरे में बंद कर दिया गया। पीड़ित के अनुसार घटना दिनांक 20-06-2024 समय करीब 12:00 बजे का बताया जा रहा है।

लेकिन अभी तक घटित मामले में पुलिस ने एफआईआर तक दर्ज करने की जहमत नहीं सोची। मामला सनसनी खेज तब हुआ जब ग्राम मिश्रौलिया का कोटेदार सद्‌दाम एवं उसके साथ लगभग एक दर्जन से ऊपर लोग हमला बोल दिये और मारे-पीटे तथा मस्जिद के एक कमरा में बंद कर दिया।

घटना की जानकारी गांव का किसी सज्जन ने 112 नम्बर को दे दी और मौके पर 112 नम्बर की पुलिस ने बन्धक बने पत्रकारों को छुड़ाई और उसके बाद पीड़ित पत्रकार ने थाना कोतवाली बांसी को एफआईआर दर्ज करने के लिए प्रार्थना पत्र दिया। लेकिन थाना कोतवाली बांसी द्वारा अभी तक न F.I.R दर्ज किया गया और न ही कार्यवाही की गई।

प्रेस क्लब सिद्धार्थनगर ने दोनों घटना को गम्भीरता से लेने को लेने एवं प्रथम् सूचना रिपोर्ट अभियुक्तगणों के विरूद्ध दर्ज करने के साथ गिरफ्तारी की मांग उठाई है।

प्रेस क्लब सिद्धार्थनगर के अध्यक्ष नरेंद्र कुमार रावत ने कहा यदि एक सप्ताह में उपरोक्त लोगों के विरुद्ध कार्यवाही नहीं हुई तो संगठन मजबूर होकर धरना प्रदर्शन एवं जनआन्दोलन करने पर विवस हो जायेगा।

इस दौरान प्रदेश नेतृत्व में अविनाश कुमार शुक्ला, विजय कुमार मिश्र व नरेंद्र कुमार रावत अध्यक्ष, प्रेस क्लब सिद्धार्थ नगर, मंगेश दूवे प्रवक्ता, अरविन्द शुक्ला जिला मंत्री, मनोज पासवान सम्प्रेक्षक, महमूद अली, मण्डल अध्यक्ष बस्ती, भैरो सिंह मण्डल महामंत्री, मनोज कुमार मण्डल अध्यक्ष गोरखपुर, अनुपम पाण्डेय , सन्तोष गोंड, संतोष कुमार, विशाल कुमार, जितेन्द्र कुमार, परितोष मिश्रा, अब्दुल कादिर, सुधाकर मिश्र, गोपाल मिश्र, विजय मिश्र, चन्द्रभान, अबरार के अलावा तमाम गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!
Open chat
Join Kapil Vastu Post