भगवान बुद्ध का जन्मस्थान कपिलवस्तु उड़े देश का आम नागरिक के तहत बुनियादी ढांचे से वंचित है – सांसद पाल

—————————————

– कपिलवस्तु में हेलीपोर्ट की मांग का महत्व बढ़ता दिखा रहा है

– नागरिक उड्डयन मंत्रालय के साथ अपनी बैठक में मुद्दा उठाने का मामला है
————————————
जाकिर खान

सिद्धार्थनगर । सिलीगुड़ी में आयोजित लोक लेखा समिति की संसदीय अध्ययन यात्रा बैठक के दौरान डुमरियागंज लोक सभा क्षेत्र के भाजपा सांसद जगदंबिका पाल ने जनपद सिद्धार्थनगर के कपिलवस्तु विधान सभा क्षेत्र के कपिलवस्तु में हेलीपोर्ट की अनिवार्य आवश्यकता पर जोर देते हुए महत्वपूर्ण विदु को उठाया ।

उन्होंने कहा कि बैठक के माध्यम से उक्त महत्वपूर्ण मांग सरकार की उड़ान योजना की समिति की जांच के संदर्भ में उठाई है । गौरतलब है की कपिलवस्तु में हेलीपोर्ट की मांग का महत्व उसके बौद्ध सर्किट का अंग होने के कारण बढ़ गया है, जो भगवान बुद्ध के जीवन से जुड़े पांच स्थानों का एक समूह है।

कपिलवस्तु, कुशीनगर, बोधगया, सारनाथऔर श्रावस्ती सहित ये स्थल सामूहिक रूप से राष्ट्रव्यापी विदेशी पर्यटकों के आगमन का लगभग छह प्रतिशत हिस्सा हैं।
उक्त बाते लोक प्रिय सासद जगदम्बिका पाल ने एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से बताते हुए कहा की उक्त पहल एक महत्वपूर्ण पहल है ।

आगे उन्होंने कहा की इसका उद्देश्य पूरे भारत में टियर 2 और टियर 3 शहरों में क्षेत्रीय हवाई कनेक्टिविटी को बढ़ाना है । जिससे हवाई यात्रा को जनता के लिए अधिक सुलभ बनाया जा सके। समिति ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय के साथ अपनी बैठक में उड़ान योजना के प्रदर्शन मूल्यांकन पर चर्चा की।

UDAN जिसका अर्थ है “उड़े देश का आम नागरिक”, छोटे शहरों में हवाई कनेक्टिविटी को मजबूत करने पर केंद्रित है। यह पहले से वंचित क्षेत्रों में किफायती हवाई यात्रा विकल्पों की सुविधा प्रदान करके क्षेत्रीय विकास को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

गौरतलब है की कपिलवस्तु में हेलीपोर्ट की मांग का महत्व उसके बौद्ध सर्किट का अंग होने के कारण बढ़ गया है, जो भगवान बुद्ध के जीवन से जुड़े पांच स्थानों का एक समूह है। कपिलवस्तु, कुशीनगर, बोधगया, सारनाथऔर श्रावस्ती सहित ये स्थल सामूहिक रूप से राष्ट्रव्यापी विदेशी पर्यटकों के आगमन का लगभग छह प्रतिशत हिस्सा हैं।

जबकि अन्य स्थानों पर हवाई संपर्क स्थापित किया गया है। भगवान बुद्ध का जन्मस्थान, कपिलवस्तु, इस तरह के बुनियादी ढांचे से वंचित है। समग्र पर्यटन, विशेष रूप से बौद्ध तीर्थयात्रियों के लिए, सुनिश्चित करने में हवाई कनेक्टिविटी की महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानना, कपिलवस्तु में इस आवश्यकता को संबोधित करने की तात्कालिकता को रेखांकित करता है।

error: Content is protected !!
Open chat
Join Kapil Vastu Post