सिद्धार्थ नगर – डी एम की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति (डी0एच0एस0) एवं स्वास्थ्य विभाग से संबधित योजनाओ की समीक्षा बैठक में बीसीपीएम 05-05 घरो का रेण्डमली निरीक्षण करने का निर्देश

kapilvastupost 

सिद्धार्थनगर 01 जुलाई 2024/ जिला स्वास्थ्य समिति (डी0एच0एस0) एवं स्वास्थ्य विभाग से संबधित योजनाओ की समीक्षा बैठक जिलाधिकारी डा0 राजागणपति आर0 की अध्यक्षता एवं मुख्य विकास अधिकारी श्री जयेन्द्र कुमार की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक सम्पन्न हुई।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी डा0 राजागणपति आर0 द्वारा पिछली बैठक में दिये गये निर्देशो के प्रगति की समीक्षा की गयी। जिलाधिकारी डा0 राजागणपति आर0 ने बैठक में उपस्थित सभी संबधित एमओआईसी, डैम, डीसीपीएम व अन्य नोडल अधिकारियो ंको निर्देश दिया कि स्वास्थ्य से संबधित जो भी उपकरण की आपूर्ति की जानी है।

शासन द्वारा प्राप्त शासनादेश/गाइडलाइन के अनुसार मेरे समक्ष तीन दिन के अन्दर पत्रावली प्रस्तुत होना अनिवार्य है। जिलाधिकारी डा0 राजागणपति आर0 ने मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को निर्देश दिया कि रेडियल फार्मर व अन्य मेडिकल सामग्री आपूर्ति करने के लिए जेम पोर्टल पर सभी औपचारिकतायें पूर्ण कर 03.08.2024 के सायं 6 बजे तक पत्रावली प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।

डीसीपीएम को निर्देश दिया कि एनएचएम के अन्तर्गत शासनादेश में दिये गये गाइडलाइन के अनुसार जो भी स्वास्थ्य से संबधित सामग्रियां क्रय की जानी है उसे शीघ्र जेम पेार्टल पर निविदा आमंत्रित कर लिया जाये।

बैठक में उपस्थित सभी बीसीपीएम को निेर्दश दिया कि नये बच्चो के जन्म पर आशा से प्राप्त रिपोर्ट की फीडिंग सही समय पर की जाये। गांव में जाकर बीसीपीएम 05-05 घरो का रेण्डमली निरीक्षण कर जांच करेगे। समस्त बीसीपीएम अनावश्यक कार्यालय में नही बैठेंगे, आशा के माध्यम से जन्म लेने वाले बच्चो की फीडिंग की कार्यवाही सुनिश्चित करे।

इसकी प्रगति समस्त पीएचसी/सीएचसी पर 95 प्रतिशत होना चाहिए। सभी आशाओ को दी गयी किट को भी चेक करे, उसके पास पूरी सामग्री है अथवा नही। अस्पताल परिसर मेंकिसी भी तरह की नेतागिरी/गुटबाजी कदापि नही होनी चाहिए।

इससे स्वास्थ्य विभाग का कार्य प्रभावित होता है। शिकायत मिलने पर संबधित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाई की जायेगी। आशा द्वारा दी गयी रिपोर्ट को सभी एमओआईसी मानीटरिंग करके रिपोर्ट तैयार कर मुख्य चिकित्सा अधिकारी को प्रेषित करे प्रतिलिपि जिलाधिकारी को भी करे।

जन्म लेने वाले बच्चो का वजन ठीक ढंग से लिया जाये इसमें किसी भी प्रकार की त्रुटि नही होनी चाहिए। सभी बीसीपीएम को वजन मशीन को ठीक कराने का निर्देश दिया। एसएनसी डेटा माह जून 2024 की समीक्षा, एचबीएनसी और आरसीएच पोर्टल डाटा, एचएमआईएस डिलेवरी 95 प्रतिशत प्रत्येक दशा में अस्पताल में ही हेा।

जिलाधिकारी डा0 राजागणपति आर0 ने प्रचार्य मेडिकल कालेज, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, समस्त एमओआईसी को निर्देश देते हुए कहा कि किसी गर्भवती महिला को जानबूझ कर किसी अन्य जगह रेफर कदापि न किया जाये।

इस प्रकार की शिकायत प्राप्त होने पर मेरे स्तर से कड़ी कार्यवाई की जायेगी। जिलाधिकारी डा0 राजागणपति आर0 ने सभी संबधित मेडिकल आफिसरो को निर्देश देते हुए कहा कि पूरी ईमानदारी के साथ गर्भवती महिलाओ व बीमार व्यक्तियो के साथ अच्छा व्यवहार करे और सही इलाज करे।

मेडिकल कालेज से सम्बद्ध जिला चिकित्सालय परिसर में दलाल कदापि न रहे इसकी कड़ी निगरानी मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं प्राचार्य मेडिकल कालेज की है। दलालो को पकड़ने के लिए उपजिलाधिकारी की टीम भेजकर दलालो को पकड़कर कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

सभी एमओआईसी पीएचसी/सीएचसी में भी अपने कार्य प्रणाली में सुधार लाकर शासन के मंशानुरूप कार्य करे। उ0प्र0 सरकार सभी के स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त मात्रा में दवायें उपलब्ध करा रही है इसका सही लाभ आम जनमानस को मिलना चाहिए।

जिलाधिकारी ने रोगी कल्याण समिति व अन्टाइड फन्ड से नियमानुसार उपकरण, मरीजो के बैठने हेतु फर्नीचर, पानी हेतु वाटर कूलर, लेबर रूम की मरम्मत कराने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी द्वारा टीकाकरण की फीडिंग तथा शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने का निर्देश दिया। ई-संजीवनी के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा मरीजों को टेली मेडिसिन सुविधा उपलब्ध करानें हेतु निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने समस्त एम0ओ0आई0सी0 को निर्देश दिया कि यह सुनिश्चित कर ले कि सभी का प्रसव अस्पताल में ही हो तथा उसकी शत-प्रतिशत फीडिंग कराये जाने का भी निर्देश दिया गया तथा गर्भवती महिलाओ को मिलने वाली प्रोत्साहन राशि दिये जाने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने समस्त प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को सभी सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के कार्यों की समीक्षा सप्ताह में करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने समस्त प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी सी.एच.सी./पी.एच.सी. पर पीने के पानी की व्यवस्था एवं साफ-सफाई व्यवस्था होना चाहिए, शौचालय क्रियाशील हो जिससे आने वाले मरीजो को किसी प्रकार की परेशानी न हो।

इस बैठक में उपरोक्त के प्राचार्य मेडिकल कालेज डा0 राजेश मोहन मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 रजत कुमार चौरसिया, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा0 ए0के0झा, जिला विद्यालय निरीक्षक सोमारू प्रधान, जिला ंपचायत राज अधिकारी पवन कुमार, डी0पी0एम0, डैम, डी0सी0पी0एम0 समस्त सीएचसी/पीएचसी के एम0ओ0आईसी0, बीपीएम, बीसीपीएम आदि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!
Open chat
Join Kapil Vastu Post